अब जिला अस्पताल में सीटी स्कैन सहित 17 तरह की जांचें होगी

जिला अस्पताल में अब डायग्नोस्टिक सेंटर शुरू हो सकेगा, जिसमें पूरी यूनिट संचालित होगी। यहां मरीजों की सीटी स्कैन, एमआरआई, कलर डापलर व सोनोग्राफी हो सकेगी। महंगी जांचों के लिए मरीजों को निजी सेंटर्स पर नहीं जाना पड़ेगा। सीटी स्कैन से इसकी शुरुआत होगी और बाद में एमआरआई सहित 17 तरह की जांचें शुरू होगी।

जिला अस्पताल में सीटी स्कैन, एमआरआई आदि जांचों की सुविधा नहीं होने से मरीजों को शुल्क चुकाकर निजी सेंटर्स पर जांच करवाना पड़ती है। स्वास्थ्य विभाग ने भानपुरा अस्पताल से सीटी स्कैन मशीन जिला अस्पताल भेजी थी, जिसका संचालन ही शुरू नहीं हो पाया। पुरानी मशीन होने से बार-बार व खर्चीला मेंटेनेंस आ रहा था। ऐसे में मशीन से जांचें शुरू नहीं हो पाई। वर्तमान में यह मशीन माधवनगर अस्पताल परिसर में स्थित संयुक्त संचालक स्वास्थ्य के कार्यालय भवन में रखी है। जिला अस्पताल, माधवनगर अस्पताल सहित तीन सोनोग्राफी सेंटर्स में से केवल चरक अस्पताल के सेंटर पर ही महिला मरीजों की जांच हो पा रही है। जिला अस्पताल व माधवनगर अस्पताल के सेंटर पर रेडियोलॉजिस्ट की पदस्थापना नहीं होने से दूसरे मरीजों की सोनोग्राफी नहीं हो रही है। डायग्नोस्टिक सेंटर के शुरू होने से यह जांच भी शुरू होने लगेगी और मरीजों को 24 घंटे जांच की सुविधा मिल सकेगी। दीनदयाल उपचार योजना के डायरी धारक व कर्मकार मंडल व बीपीएल कार्डधारी मरीजों की मुफ्त में जांच होगी, बाकी मरीजों से भी बाजार से कम शुल्क लिया जाएगा।

सीटी स्कैन से शुरू होगी सुविधा, 17 जांचें भी हेागी

सेंटर की शुरुआत सीटी स्कैन से होगी, उसके बाद 17 प्रकार की अन्य जांच भी शुरू हो जाएगी। दिसंबर तक सीटी स्कैन मशीन स्थापित कर दी जाएगी। उसके बाद पूरे सेंटर का काम भी शुरू हो जाएगा। इसका संचालन पूरी यूनिट के रूप में किया जाएगा।

ये जांच करवा सकेंगे

मरीज सीटी स्कैन करवा सकेंगे। उनकी एमआरआई भी हो सकेगी। कलर डापलर जांच होगी। एडवांस तकनीक से सोनोग्राफी भी होगी।

ऐसे मिल सकेगी सुविधा

जिला अस्पताल, चरक अस्पताल या माधवनगर अस्पताल में उपचार के लिए जाने वाले मरीजों को ही यह सुविधा मिल पाएगी। उन्हें ओपीडी पर्ची बनवाना होगी। जनरल ओपीडी व स्पेशल ओपीडी में ड्यूटी डॉक्टर मरीज को जांच लिखते हैं तो उसकी एमआरआई व सीटी स्कैन होगी। निजी अस्पतालों उपचाररत या भर्ती मरीजों की यहां जांच नहीं हो पाएगी।

Leave a Comment